बाजार में बिक रहा जवां रहने का सस्ता नुस्खा, तुरंत खरीद लाएं एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर ये 5 चीज
Advertisement
trendingNow12340259

बाजार में बिक रहा जवां रहने का सस्ता नुस्खा, तुरंत खरीद लाएं एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर ये 5 चीज

Anti-Ageing Tips: यदि आप अपनी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के असर को कम करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है. 

बाजार में बिक रहा जवां रहने का सस्ता नुस्खा, तुरंत खरीद लाएं एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर ये 5 चीज

दुनिया का कोई भी व्यक्ति बूढ़ा नहीं होना चाहता है. लेकिन उम्र भर जवान रहना भी संभव नहीं है. जवानी के बाद बुढ़ापे का आना नेचुरल प्रोसेस है. इसे किसी भी तरह से रोका नहीं जा सकता है. हालांकि कुछ ऐसे उपाय जरूर वैज्ञानिकों द्वारा पता लगाए गए हैं जिसकी मदद से बुढ़ापे के लक्षण को धीमे किया जा सकता है. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये उपाय कोई महंगे ट्रीटमेंट नहीं बल्कि कुछ ऐसे सुपरफूड्स हैं, जिसे आप मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं ये फूड्स आपको सिर्फ बाहरी रूप से ही नहीं बल्कि अंदर से भी आपको फिट रखने में मददगार होते हैं. यहां आप ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में जान सकते हैं-

ब्रोकली

ब्रोकली में पाए जाने वाला नाइट्रेट्स ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करते हैं, जिससे बॉडी में  एंटी-एजिंग इफेक्ट्स भी नजर आते हैं. दरअसल जब हम नाइट्रेट रिच फूड्स खाते हैं तो हमारे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनता है जो कि एजिंग के प्रोसेस को स्लो करता है. इतना ही नहीं ब्रोकली कैंसर के जोखिम को भी कम करने के लिए जाना जाता है. यदि आपको ब्रोकली नहीं पसंद हैं तो उसकी जगह आप केल, पालक, गाजर, फूलगोभी का सेवन कर सकते हैं. 

एवोकाडो

ग्लूटाथियोन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर को तनाव से बचाता है, कैंसर को रोकने में मदद करता है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है. हमारा शरीर अपने आप ही ग्लूटाथियोन का उत्पादन करता है, लेकिन जैसे-जैसे हमारा शरीर बूढ़ा होता जाता है, हमारे रक्त में ग्लूटाथियोन का स्तर कम हो सकता है, ऐसे में एवोकाडो का सेवन बहुत फायदेमंद है. ऐसे में एवोकाडो इनडायरेक्ट रूप से एंटी-एजिंग इफेक्ट्स के लिए जाना जाना जाता है.

इसे भी पढ़ें- एवोकाडो के बीज को फेंकना है बेवकूफी, मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

 

चुकंदर

चुकंदर के डार्क कलर के लिए जिम्मेदार केमिकल कैरोटीनॉयड एंटी-एजिंग और कैंसर से  बचाव वाले गुणों के लिए जाना जाता है. लोमा लिंडा विश्वविद्यालय के हृदय रोग विशेषज्ञ और आहार शोधकर्ता डॉ. गैरी फ्रेजर ने बिजनेस इनसाइडर को बताया कि अमेरिका के ब्लू जोन में रहने वाले लोगों की एवरेज एज ज्यादा होने का कारण कैरोटीनॉयड से भरपूर शाकाहारी फूड्स का सेवन हो सकता है. 

शकरकंद

शकरकंद का नारंगी रंग बीटा-कैरोटीन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट से आता है, जो बॉडी में विटामिन ए को प्रोड्यूस करता है. इससे त्वचा में टाइटनेस बनी रहती है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी और ई भी होता है, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news